Input your search keywords and press Enter.

OMG! यहाँ एक रुपये में मिलता है डेढ़ लीटर पेट्रोल, जानकर आपके भी होश ना उड़ जाए तो बताना

न्यूज़ डेस्क: देशभर में इनदिनों पेट्रोल की कीमते आसमान छू रही है. भारत में रोज़ाना पेट्रोल की कीमतों में वृद्धि हो रही है. सोमवार को पेट्रोल की कीमतों में 33 पैसे प्रति लीटर की दर से इजाफा किया गया. इसी के साथ भारत की राजधानी दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 76.57 रुपये हो चुकी है. वहीं मुंबई में तो पेट्रोल की कीमत 84.4 प्रति लीटर तक छलांग मार चुकी है. लेकिन आज हम आपको एक ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहे है जहॉ पर पेट्रोल इतना सस्ता मिल रहा है की आपके पेरो के नीचे से जमीन खिसक जाएगी.


Widget not in any sidebars

आपको शायद ही यकीन हो कि वेनेजुएला में एक लीटर पेट्रोल की कीमत महज 65 पैसे है. दुनिया में सबसे सस्ता पेट्रोल इस देश में मिलता है. गल्फ देशों में, जहां कच्चे तेल का भंडार है, वहां भी इतना सस्ता पेट्रोल नहीं मिलता. सऊदी अरब में पेट्रोल जहां 15 रुपये प्रति लीटर की दर से बिकता है, वहीं एशियाई देश मलेशिया में इसकी कीमत करीब 34 रुपये प्रति लीटर है.

Loading...

भारत के पड़ोसी देशों में भी पेट्रोल की कीमत उम्मीद से बहुत कम है. पाकिस्तान में जहां एक लीटर पेट्रोल के लिए सिर्फ 44-45 रुपये खर्च करने पड़ते हैं, वहीं श्रीलंका में इसकी कीमत करीब 54 रुपये हैं. यहां तक कि नेपाल में भी लीटरभर पेट्रोल 62 रुपये से महंगा नहीं मिलता.

ऐसे में कई दफा मन में यह ख्याल भी आता है कि हमारा जन्म उन देशों में क्यों नहीं हुआ जहां पानी से भी सस्ता पेट्रोल मिलता है. मगर राहत की बात यह है कि कई देश ऐसे भी हैं जहां पेट्रोल की कीमत 100 रुपये से भी ज्यादा है. एक लीटर पेट्रोल के लिए यूके में 102 रुपये खर्च करने होंगे, वहीं इटली में यह 115 रुपये में मिलेगा.

दुनिया का सबसे महंगा पेट्रोल आइसलैंड में मिलता है. यहां करीब 135.68 रुपये प्रति लीटर की दर से पेट्रोल मिलता है. वहीं, हांगकांग में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 134.09 रुपए है. यहां बड़ी तादाद में पेट्रोल आयात किया जाता है.


Widget not in any sidebars

Leave a Reply

Your email address will not be published.